सर्दियों में मूंगफली खाने से सेहत को होते हैं ये लाजवाब फायदे, जानिए

सर्दियों में मूंगफली खाने से सेहत को होते हैं ये लाजवाब फायदे, जानिए

सेहतराग टीम

हमारे आस-पास कई ऐसे खाद्य पदार्थ है जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। उन्हीं में एक है मूंगफली जिसमें सेहत का खजाना छुपा है। मूंगफली में प्रोटीन से लेकर फाइबर पाए जाते हैं। इन सब के अलावा इसमें पॉलीफेनोल, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन आदि महत्वपूर्ण चीजें पाई जाती हैं। इसलिए तो इसे गरीबों का बादाम कहा जाता है। क्योंकि ये सस्ता मिलता है और बादाम की तरह ही इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। वहीं इसका सेवन अगर सर्दियों में किया जाए तो ये और भी फायदेमंद होगा। तो आइए जानते हैं कि आखिर सर्दियों के मौसम में मूंगफली के सेवन के क्या-क्या फायदे है।

पढ़ें- गले में खराश की परेशानी कोरोना की वजह से है या प्रदूषण, ऐसे पहचानें

हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे को करता है कम 

मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं। दरअसल, गुड कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर आपके हृदय के लिए फायदेमंद होता है। कई अध्ययनों के मुताबिक, शरीर में अगर गुड कोलेस्ट्रॉल अधिक हो तो हृदय संबंधी बीमारियां होने का खतरा कम होता है। 

सर्दी-जुकाम में उपयोगी है मूंगफली 

मूंगफली का सेवन सर्दी-जुकाम में बहुत लाभदायक होता है। चूंकि इसकी तासीर गर्म होती है, ऐसे में अगर आप सर्दियों के मौसम में इसका सेवन करेंगे तो इससे आपका शरीर गर्म रहेगा और सर्दी-जुकाम की समस्या में जल्द राहत मिलेगी।

डायबिटीज में भी है फायदेमंद 

मूंगफली का सेवन डायबिटीज में भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद मिनरल्स ब्लड शुगर को संतुलित रखने में मदद करते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, मूंगफली का सेवन डायबिटीज के खतरे को 21 फीसदी तक कम कर सकता है। 

वजन कम करने में मिलती है मदद 

मूंगफली का सेवन वजन कम करने में भी काफी मदद कर सकता है। दरअसल, इसे खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है, जिसकी वजह से आप खाना कम खाते हैं। इससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। अगर आपको वजन कम करना है तो रोजाना मूंगफली का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें-

बढ़ती उम्र में फिट रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।